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Health banane ka tarika-Sehat banane ke tips in Hindi

 Health banane ka tarika

सबसे पहले आपका हमारी वेबसाइट achihealth.in पे आने के लिए धन्यवाद , आप सब जानते है हमारी  life में  हम सब के लिए सबसे बढ़ के हमारी Health होती है और हम अपने आप को Healthy और fit  रखने के लिए नये-नये उपाय ढूंढ़ते रहते है.इसीलिये हम आपके लिए “Health banane ka tarika” लाये है।

मोटापा के साथ-साथ आदिक दुबला होना भी हमारी personality पर बुरा असर डालता है.  इस  लेख में हम आपको कुछ Sehat banane ke tips बताये गे।Health banane ka tarikaअगर हम फिट नहीं है तु हमें बहुत सी बीमारियां घेर लेती है परन्तु क्या आपने सोचा इसका प्रमुख कारण क्या है ?

इसका सबसे मुख्य कारण है हमारा बदलता lifestyle न हमारा खाने का कोई टाइम है न ही सोने का अगर आपको अपनी Sehat banani है तु आपको सबसे पहले अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा।  एक टाइम टेबल चार्ट बनाये और उसके according अपने खाने पीने और सोने का सही टाइम सेट करे ।

Breakfast best time -: 7am to 8am

Lunch best time -:   12am to 1pm

Dinner best time-:  7pm to 8pm

Bed best time -: 10pm to 11pm

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Sehat banane ke tips

  • दोस्तों अगर आप  egg का सेवन कर सकते है तो आपको अच्छा लाभ मिलेगा। कहा जाता है एक अंडे में 3 ग्राम से 5 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है जो आपको जल्द ही तंदरुस्त करने के  काबिल है, परन्तु ध्यान रहे अत्ति सब चीज़ की बुरी होती है, दिन में 3-4 से ज्यादा न खाये इससे आपके शरीर के अन्दर अधिक गर्मी बढ़ सकती है। सर्दी में आप इसकी संख्या 7-8 तक भी ले जा सकते है । आप अंडे को boil या कच्चा भी खा सकते है।

 

  • Banana shake -: एक हेल्थी डाइट में  banana shake होना ही चाहिए। इसमें विटामिन “c”  “b complex” होते है जो हमारी इम्युनिटी पावर को develop करने में मदद  करते है. इसमें कुछ मात्रा मे फाइबर भी होते जो खाने को अच्छे से पचा देते है। केला बॉडी-बिलिडिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता। अगर आप अपना दुबलापन दूर करना और Health बनाना चाहते है तो केला या Banana shake को डाइट में जरूर शामिल करे।

 

  • हर रोज आम को दूध के साथ खाने से आपकी सेहत बन सकती है , तो इसे भी डाइट में शामिल करे।

 

  • च्यवनप्राश खाने से आप फिट हो सकते है  हर रोज सोने से पहले 2 चमच च्यवनप्राश खाये। च्यवनप्राश खाने से आपका वेट भी गेन होगा और साथ-साथ immunity power भी develop होगी।

 

  • दिन में 4 से 5 किसमिस खाये तंदरुस्ती आये गी ।

 

  • Ashwagandha पाउडर का 1 चमच  को मखन व्  मिश्री में मिला के सेवन करे, यह आपको ताकतवर  बना देगा। Ashwagandha किसी भी पंसारी की दुकान पर उपलब्ध है. आप इसे ayurvedic स्टोर  जैसे की बाबा राम देव (Patanjali Ayurved) से भी खरीद सकते है।

 

  • 3-4 अंजीर को  2-3 किसमिश के साथ डेली खाने से आपका दुबलापन आसानी से दूर हो जाये गा।

 

  • मखन को घी के जगह इस्तेमाल करने से आप फिट रहो गे  क्योकि मखन में unsaturated फैट होता है  जिसे हम असानी से पचा सकते  है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मेन्टेन रहता है।

 

  • Breakfast में जूस और  lunch में दही व् लस्सी को शामिल करे।

 

  • chocolate खाने से भी आप अपनी बॉडी व् सेहत बना सकते है. chocolate में काफी मात्रा कैलोरीज़ होती है  इसलिए हमने chocolate को   Health banane ka tarika में हमने शामिल किया। अगर आप एक gym में जाते है तो हफ्ते में 2-3  बार chocolate खाये इससे  आपको बरपुर मात्रा में कैलोरीज़ मिले गी ।

 

  • सुबह उठ के हर रोज 15-20 मिनट रस्सी कूड़े (skipping) इससे आप अपनी फिटनेस मेन्टेन कर पाये गे।

 

  • अगर आप जल्दी सेहत बनाना चाहते है तो आप gym भी ज्वाइन कर सकते है।

 

  • अगर आप नॉन-वेज खाते  है तो आप हफ्ते में एक बार मछली का सेवन करे  इससे आपका मांसपेशियों का निर्माण जल्दी हो जाये गा।

 

  • पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. पनीर भी आपकी हेल्थी डाइट का पार्ट बन सकता है।

 

  • Tea की  जगह  Green Tea  का इस्तेमाल करे यह हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छी है।

कुछ और Health banane ka tarika -:

खाने पीने के साथ-साथ  अगर हमें healthy और fit रहना है तो हमें योग का भी  निरंतर अभ्यास करना चाहिए। आप अपनी  जीवन शैली में योग व् exercises को जरूर शामिल। 

 

कुछ योग व् exercises जो आपकी Sehat banane में आपकी  help करेगी। 

  • सूर्य नमस्कार करने से हम पूरा दिन energetic महसूस करे गे और आपका शरीर एक्टिव रहे गा। अगर इसे सही तरीके से करा जाये तो यह योग आपकी सेहत बनाने में सबसे कारगर साबित हो सकता है। 
  • शीर्षासन हमारी मास्पेसिया को मजबूत व् लचीला बनाता है इसे भी जरूर अभ्यास करे।

  • मत्स्यासन यह योग उनके लिया काफी लबदायक है जीने भूख कम लगती है. इस योग में हमारा पुरा  शरीर

    मछली की तरह हो जाता है इस योग को अभ्यास करने से मास्पेसिया मजबूत व् पेट साफ रहता है।

 

 

हम से कुछ लोग ऐसे भी है  जिनको खाया पीया कुछ लगता नही वो खाते तो बहुत है पर फिर भी दुबले के दुबले  रह जाते है। ऐसे में उनको अपने पाचन तंत्र की तरफ ध्यान देना चाहिए। हर रोज 1 tea स्पून अजवाइन को गरम पानी  में मिला कर पीने  से  जल्द ही लाभ मिलेगा।

आपको हमारी पोस्टHealth banane ka tarika-Sehat banane ke tips in Hindi”  कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताये अगर आपका का कोई Question है आप वो भी हमें कमेंट व् ईमेल पर  पूछ सकते है.  हमारा ईमेल पता है [email protected]  लगातार अपडेट रहने के लिए आप हमें फेसबुक पर like  भी कर सकते है ।       Like Achihealth Facebook Page 

 

 

 

4 Comments

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  1. हेल्थ से जुडी उपयोगी जानकारी शेयर करने के लिए शुक्रिया

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