Achihealth

Best Health and Beauty Tips in Hindi

protein powder benefits in hindi-whey protein powder detailed

Protein powder benefits in hindi

protein powder benefits in hindi नमस्कार, आपका हमारी वेबसाइट Achihealth पर स्वागत है। बॉडी बिल्डिंग हर किसी का शोक के साथ पैशन भी बन गया है. अगर हम social-networking वेबसाइट पर देखे तो हमारा युथ अपने एब्स , बाइसेप्स , ट्राइसेप्स अदि दिखाई देते नज़र आ रहे है। ऐसे में हम भी जरूर चाहेगे की हमारी भी अच्छी खासी बॉडी हो और हम एक दम फिट हो।

 

आप ये तो जानते ही है कि अच्छे मसल्स और बॉडी हमारी पर्सनल्टी में चार चाँद लगा देते है लेकिन आपके मन में  एक सवाल जरूर उठा होगा की क्या हमे protein powders का इस्तेमाल करना चहिये या नहीं। सीधी भाषा में कहाँ जाये प्रोटीन पॉवडर लेने का फायदा होता है या नहीं। चिंता की कोई बात नहीं है आप यह लेख protein powder benefits in hindi में पढ़ने के बाद खुद समज जायेगे की  प्रोटीन पाउडर इस्तेमाल करने के कितने फायदे होते है और साथ-साथ क्या इसका कोई नुकसान भी हमें भुगतना पड़ता है ?

 


    Table of content-:

  1. protein powder intro
  2. protein powder benefits in hindi
  3. Best protein powder in india
  4. Best whey protein powder in india

 

protein powder benefits in hindi

दोस्तों प्रोटीन हमारी हेल्थ के लिए एक जरुरी नुट्रिशन है. जरुरी नहीं इसे बॉडी-बिल्डिंग के लिए ही इस्तेमाल किया जाये। अगर आपके आहार में प्रोटीन नहीं तो आपकी डाइट अधूरी मानी जाये गी। इस लेख को पढ़ने वाले  बहुत से लोग शाकाहारी भी है उन्हें प्रोटीन की मात्रा दैनिक जीवन में कम मिलती है वे अपने डाइट प्लान में प्रोटीन के  2 स्पून शेक को शामिल करके एक अच्छे स्वास्थ्य की होर बढ़ सकते है। मानता हु प्रोटीन की मात्रा वेज फूड्स में भी पाई जाती है लेकिन नॉन-वेज फूड्स के मुकाबले कम है। प्रोटीन पाउडर को आप इंस्टेंट एनर्जी का सोर्स के तोर पर भी प्रयोग में ला सकते है।

 

Also Read -: protein rich food for bodybuilding in hindi

अगर आप एक बॉडी बिल्डर है तो में आपको येही  सलाह दूंगा की आप प्रोटीन सप्लीमेंट जरूर ले लेकिन ध्यान रखे आप प्रोटीन पाउडर केवल अच्छी कंपनी से ले क्योकि मार्किट में बहुत से नकली प्रोटीन पाउडर भी उपलब्ध है जिनके नुकसान आपको अपनी हेल्थ को खो कर भुगतने पड़  सकते है।

 

दोस्तों प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन सप्लीमेंट प्रोटीन रिच फ़ूड से एक्सट्रेक्ट कर के लैब में तैयार किये जाते है प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट के बनाने की बहुत सी विदी होती है इसे कंपनी अपने-अपने मेथड से एक्सट्रेक्ट करती है। प्रोटीन रिच फ़ूड में अगर फैट है तो उसे निकल दिया जाता है.

 

आपने  प्रोटीन पाउडर के बारे में बेसिक नॉलेज तो जान ली है चलो अब आगे बढ़ते है और जानते है protein powder benefits in hindi में और इसके बाद हम जानेगे की कोनसा प्रोटीन पाउडर हमे खरीदना चाहिए।

                        Also Read -: शराब छुड़ाने के उपाय-sharab chodne ke tarike

Also Read -:How to control anger in hindi

Protein powder benefits in hindi-:

आप इस सेक्शन में protein powder benefits in hindi में जानेगे

  • protein powder आपकी मांसपेशियों बनाने में मदद करता है अगर आपकी मांसपेशियों कमज़ोर है तो आप protein powder को नियमित इस्तेमाल कर सकते है यह  आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा।
  • protein powder  आपकी भूख को बहुत हद तक दबा देता है। मतलब अगर आपको अधिक भूख लगती है और अधिक फैट या कैलोरीज वाला भोजन लेते है तो protein powder आपको भरपूर मात्रा में नुट्रिशन देके आपकी भूख को कण्ट्रोल करके रखता है।
  • protein शेक के साथ रोजाना  वर्क आउट करने से अपने आप को ताकतवर और अपने शरीर को सुडौल बना सकते है।
  • protein powder का सेवन कर के आप अपनी  बॉडी-बिल्डिंग की चाहत को पूरा कर सकते है।
  • protein powder आपकी हाई बीपी की समस्या को भी नियंत्रित कर के रखता है।
  • protein को आप आसानी से पचा सकते है और जल्दी एनर्जी प्राप्त कर सकते है।
  • यह आपकी इम्युनिटी पावर को भी बढ़ता है।
  • यह वेट लोस्स करने में भी मदद करता है।
  • whey protein powder पेट में मौजूद अल्सर्स और पेट के रोगो के लिए भी मददगार साबित हो सकता है।
  • protein powder आपको फिट और आपके दिमाख को तेज बनाता है।

Best protein powder in india-:

दोस्तों मार्किट में बहुत से प्रकार के प्रोटीन पाउडर है। whey protein powder , soya protein powder , egg protein powder लेकिन इनमे सबसे बढ़िया way protein है यह दूध से बनता है। अगर आप एक बॉडी बिल्डर है तो आप whey protein नाम से तो जरूर वाकिफ होंगे। सोया प्रोटीन पाउडर  भी कुछ हद तक ठीक है लेकिन इसमें कुछ मात्रा में फैट भी होता है जो आपको उतना फायदा नहीं देता है । रही बात egg protein की उसका अल्टरनेटिव आपके पास मौजूद है आप egg protein  poultry प्रोडक्ट्स से भी ले सकते है और आपको एग खाना एग प्रोटीन पाउडर से सस्ता भी पड़े गा।

whey protein powder whey  का मतलब यहां दूध से है। whey protein powder दूध से निकाला जाता है और इसमें फैट भी न के बराबर पाया जाता है। अगर आप जल्दी बॉडी बनाना चाहते है तो whey protein powder के 2 शेक आपको भरपूर प्रोटीन दे सकते है और आप भी जल्द ही अपने मांसपेशी बिल्ड कर सकते है। whey protein बच्चो के सप्लीमेंट जैसे हॉर्लिक्स अदि में भी पाया जाता है जो उनकी  ग्रोथ में लाभकारी है।

 

whey protein powder बनाने के लिए  दूध में से  फैट और अनवांटेड तत्वों को बहार निकाल कर पाउडर के फॉर्म में रख लिया जाता है कुछ केमिकल प्रोसेस और nutrient analysis या कैलकुलेशन के बाद उसे मार्किट में उतारा जाता है।

 

whey protein powder सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाना वाला प्रोटीन सप्लीमेंट है जिसकी वजह से बहुत से नकली प्रोटीन सप्लीमेंट भी मार्किट में आ रहे है। अगर आपने whey protein powder को खरीदने का मन बना लिया है तो आपसे विनती है की उसकी पूरी तरह जांच कर ले वरना बेकार सप्लीमेंट आपको बीमार कर सकते है।


Best whey protein powder in india-:

आप इस सेक्शन में भारत में मिलने वाला सबसे बढ़िया whey protein powder के बारे में जानेगे। बहुत सर्च करने के बाद हम इस प्रोटीन पाउडर को आपके सामने लाये है।

 

दोस्तों यह प्रोटीन पाउडर Optimum Nutrition कंपनी का है। यह  कंपनी में टॉप रेटेड है। आज हम जिस whey protein powder के बारे में बात कर रहे है उसमे आपको  2746 रूपये खरच कर के  909 ग्राम whey protein powder मिल रहा है। जोकि बहुत ही बेहतरीन डील आपके लिए हो सकती है। 

 

मार्किट में Optimum Nutrition कंपनी के भी बहुत से नकली प्रोडक्ट भी है लेकिन हमने जो आपके लिए whey protein powder निकाला है वह amazon के बेस्ट सेलर लिस्ट में शामिल है और खुद पर्सनली प्रयोग किया है। आप इसे आसानी से निचे दिए गए लिंक से amazon से खरीद सकते है। 

Buy Optimum Nutrition Whey protein powder


whey protein powder के न के बराबर नुकसान है लेकिन अगर आप इसे सही मात्रा में ले। आप अगर ऐसा सोचते है की अधिक whey protein powder का सेवन करने से  जल्दी अपनी बॉडी बना लेगे तो आप बिलकुल गलत है क्योकि हमारा  शरीर उतने  प्रोटीन को ही पचाये गा जितने की  जरूरत है। 

अगर आप अपनी जरूरत से अधिक प्रोटीन का सेवन करते है तो आपको loose motion, उलटी , किडनी स्टोन , लिवर व् किडनी संबंधित रोगो का सामना करना पड़ सकता है और ध्यान दे अगर आप किसी बेकार कंपनी का या नकली whey protein powder  का इस्तेमाल करते है तब भी आप में यह समस्या देखने को मिल सकती है। 

 

आप whey protein powder के साथ-साथ वर्क आउट भी करे तभी आपको फायदा देखने को मिले गा। आपके लिये दिन 2 प्रोटीन शेक काफी है अपनी प्रोटीन डाइट के लिए आप अपने जिम ट्रेनर या किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते है। 

 

आशा करता हु यह लेख protein powder benefits in hindi आपके लिए काफी लाभदायक होगा। अगर आपको हमारी पोस्ट “protein powder benefits in hindi” अच्छी लगी है तो आप हमें निचे दिए गए column में अपना ईमेल भर के सब्सक्राइब कर सकते है।  हम आपको ऐसी ही लाभदायक जानकारियों से आवगत कराते रहेगे । अगर आपका  कोई Question है आप वो भी हमें कमेंट या ईमेल पर पूछ सकते है.

हमारा ईमेल पता है।     [email protected]

लगातार अपडेट रहने के लिए आप हमें फेसबुक पर like भी कर सकते है ।

  Like Achihealth Facebook Page 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Achihealth.in © 2018 . इस वेबसाइट पर दी गई सभी जानकारियां केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिये है। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक की सलाह के बिना न करे।  किसी भी उपयोग के विपरीत प्रभाव होने पर achihealth.in या AchiHealth के लेखक की कोई जिम्मेवारी नही होगी।  Frontier Theme